Latest News
जॉर्डन में जहरीली गैस का रिसाव:अब तक 10 लोगों की मौत, 251 घायल, लोगों से घरों में रहने की अपीलजॉर्जिया में सड़क पार कराने वाला स्ट्रीट डॉग:बच्चों के साथ बड़ों की भी मदद करता है; इंस्टाग्राम पर 37,000 से ज्यादा फॉलोअर्सपाकिस्तान में जल संकट से हालात खराब:एग्रीकल्चर सेक्टर प्रभावित, बांधों में भी पानी खत्म, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बना खतराचीन के गुआंग्शी में 37 लाख लोग पर आफत:बाढ़ से 1.50 लाख हेक्टेयर से ज्यादा फसल बर्बाद, 1.6 अरब डॉलर का नुकसाननेपाल की काठमांडू घाटी में पानी पुरी बैन:12 लोगों के हैजा संक्रमित होने के बाद लिया फैसला, जानिए इसके लक्षण और बचावनए वॉरशिप पर चीन का बड़बोलापन:कहा- फुजियान जैसा एयरक्राफ्ट कैरियर दुनिया में नहीं, इंडियन नेवी ने तकनीक पर सवाल उठाएG-7 नेताओं ने उड़ाया पुतिन का मजाक:रूसी राष्ट्रपति की शर्टलेस तस्वीर देखकर ब्रिटिश PM बोले- हमें भी अपने पैक्स दिखाने चाहिएसाउथ अफ्रीका के नाइटक्लब में मिले 21 स्टूडेंट्स के शव:मरने वालों में 13 साल का बच्चा भी शामिल, मौत की वजह साफ नहींजॉनी डेप को ऑफर हुए 2,355 करोड़ रुपए?:एम्बर हर्ड के खिलाफ केस जीतने के बाद डिज्नी ने ऑफर किया जैक स्पैरो का रोलतापमान और शरीर के आकार के बीच संबंध:एडिनबरा यूनिवर्सिटी का शोध- धरती का तापमान बढ़ने से बौने होते जाएंगे इंसान

खरबूजा क्या है ? खरबूज के क्या फायदे है। (Muskmelon benefits in Hindi)

खरबूजा क्या है ? खरबूज के क्या फायदे है। (Muskmelon benefits in Hindi)

खरबूजा क्या है  – खरबूजा, जिसे आयुर्वेद में “मधुफला” musk melon in hindi भी कहा जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर फल है। यह muskmelon fruit in hindi गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है जो हर किसी को पसंद होता है। लेकिन जितना हम इसके स्वाद से प्यार करते हैं, क्या आप जानते हैं कि यह अत्यधिक स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है? muskmelon in hindi खरबूजे के बीज भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

खरबूजा क्या है

खरबूजा क्या है

खरबूजा muskmelon एक मीठा, स्वादिष्ट फल है muskmelon in hindi खरबूज के बीजों की गिरी से मेवा बनाया जाता है जिसका  kharbuja in hindi इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की मिठाई में किया जाता है। आप भी खरबूजा का सेवन जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आपको यह पता है कि खरबूजा के फायदे से रोगों का इलाज भी किया जा सकता है।  जो अपने जीवंत मांस और बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है। अपने अनूठे स्वाद के अलावा, कस्तूरी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।

हालाँकि, mask melon यह अक्सर अन्य खरबूजे kharbooja in hindi जैसे खरबूजे musk melon के साथ भ्रमित होता है। यह लेख कस्तूरी के पोषण मूल्य, स्वास्थ्य लाभ और पाक उपयोगों को देखता है, जिसमें यह भी शामिल है कि यह खरबूजे muskmelon hindi से कैसे भिन्न है।

खरबूज क्या है ? (What is Muskmelon?)

खरबूजा क्या है  जैसे गर्मी की सीजन की बात आती है  musk mellon वैसे ही हमारे दिमाग में अनेक रसीले फलो की तस्वीरे आने लगती है |

kharbooja in hindi ऐसा ही एक फल है “खरबूजा” | melon in hindi यह हल्का मीठा और पानी के स्वाद वाला होता है | kharbuja fruit benefits in hindi खरबूजा गर्मियों में पानी से भरपूर फलो में से एक है |स्वादिष्ट और हाइड्रटीग होने के अलावा, खरबूजे विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन के साथ-साथ आहार फाइबर फोलिक एसिड भी अदिख मात्रा में होता है | इन गुणों के कारण खरबूजा (chibud fruit) के सेवन से शरीर को बहुत लाभ मिलता है।

खरबूज, cantaloupe in hindi खीरा, फल एक ही प्रजाति के फल हैं। इन फलों को ताजा खाया जाता है। खरबूजे की कई उप-प्रजातियां भारत के विभिन्न राज्यों में पाई जाती हैं, लेकिन गुणों में कोई खास अंतर नहीं है। cantaloupe melon in hindi खरबूजा कई रंगों में उपलब्ध होता है, लेकिन आमतौर पर यह पकने पर हरे से पीले या नारंगी रंग में बदल जाता है। इसके फल लंबी लताओं में उगते हैं। इसकी लता पतली, जमीन पर फैली हुई, तरबूज़ की लता के समान और मोटी जड़ वाली होती है।

खरबूजे के बीज में 40-50 प्रतिशत तेल होता है। खरबूजे का उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे फलों का उपयोग सब्जियों के रूप में भी किया जाता है।

खरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Muskmelon nutritional value)

प्रत्येक 100 ग्राम खरबूजे में पाए जाने वाले muskmelon nutrition पोषक तत्व  muskmelon calories नीचे दिया जा रहा है | nutritional value of muskmelon

ऊर्जा

34 किलो कैलोरी

कार्बोहायड्रेट

8.6 ग्राम

प्रोटीन

0.84 ग्राम

फैट

0.19 ग्राम

कोलेस्ट्रोल

0 मिलीग्राम

डाइटरी फाइबर

0.9 ग्राम

कैल्शियम

9 मिलीग्राम

कॉपर

41 माइक्रो ग्राम

मैग्नीशियम

12 मिली ग्राम

जिंक

0.18 मिलीग्राम

फाइबर

2 ग्राम

विटामिन C

हर रोज की जरूरत का 53%

विटामिन B6

हर रोज की जरूरत का 8%

विटामिन K

हर रोज की जरूरत का 6%

पोटेशियम

हर रोज की जरूरत का 12%

मैग्नीशियम

हर रोज की जरूरत का 4%

फोलेट

हर रोज की जरूरत का 8%

कैलोरी musk melon calories

34 calories in kharbuja

अनेक भाषाओं में खरबूजा के नाम (Name of Musk Melon in Different Languages)

खरबूज maskmelon का लैटिन भाषा में नाम कुकुमिस मेलो (Cucumis melo Linn.) है। इसे Syn-Cucumis acidus Jacq. के नाम से भी जाना जाता है। यह कुकुरबिटेसी कुल (Cucurbitaceae) का पौधा है। इसके अन्य नाम ये हैंः-

Musk Melon in – muskmelon meaning in hindi

  1. Hindi (muskmelon in hindi) – खरबूज, खरबूजा, खर्बूजा, चिबुड 
  2. Sanskrit – दशाङ्गुल, खर्बूजम्, मधुपाक, मधुफल षड्भुजा 
  3. English (chibud fruit)- मेलन (Melon), मश मेलन (Mush melon), राक मेलन (Rock melon), मस्क मेलन (Musk melon)
  4. Urdu – खरबुजाह (Kharbujah)
  5. Kannada – षड़भुजा (Shadbhuja), कूडेमकयी (Kudemkayi)
  6. Gujarati – शकरातेती (Shakarateti), चीबडू (Chibdu)
  7. Telugu – खरबूज (Kharbuj), खरबुजादोसा (Kharbujadosa), पेड्डाकायी (Peddakai)
  8. Tamil – वेल्लरीकाई (Vellarikkai), काकरीक्कायी (Kakarikkai)
  9. Bengali – खरमुज (Kharmuj), फूटी (Phuti)
  10. Nepali – खर्बुर्जा (Kharburja)

खरबूज के फायदे (benefits of Muskmelon)

खरबूजे के फायदे muskmelon benefits सभी को पता होने चाहिए। गर्मी का मौसम आ गया है और खरबूजा  mash melon खाना सभी को पसंद होता है। sun melon in hindi ऐसे में खरबूजे के फायदों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। kharbuja fruit गर्मियों में खरबूजे का सेवन बहुत benefits of eating muskmelon फायदेमंद होता है। सेहत के लिहाज से खरबूजे के कई फायदे हैं।

खरबूजा क्या है

वजन करने में खरबूजा के फायदे (Benefits of cantaloupe in weight loss)

benefits of muskmelon खरबूजा वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती है। advantages of muskmelon खरबूजे के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

पेट की गैस में खरबूजा के फायदे (Muskmelon Benefits for Gastritis)

Kharbuja Benefits for Gastritis in Hindi छोटे बच्चों को अक्सर पेट फूलने की समस्या होती है। सूजन के कारण पेट में दर्द भी होता है। बच्चा बहुत रोता है, और कई बार माँ को समझ नहीं आता कि बच्चे को क्या हो गया है। ऐसी स्थिति में खरबूजे के बीजों को पीस लें। इसे गुनगुना करके बच्चों के पेट पर लगाने से पेट की गैस दूर होती है और दर्द में आराम मिलता है।

लू लगने पर खरबूजा से फायदा (Benefits of Musk Melon for Sunstroke in Hindi)

Benefits of Musk Melon for Sunstroke in Hindi गर्मी के मौसम में लू लगना एक आम समस्या है। खरबूजे के बीजों को पीसकर सिर और पूरे शरीर पर लू लगने पर लगाएं। इससे गर्मी से होने वाली जलन, दर्द और बुखार जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं (खरबूजा लाभ) । इससे शरीर को ठंडक मिलती है।

सिरदर्द में खरबूजा के फायदे

musk melon benefits जो लोगों सिरदर्द से परेशान रहते है, उन लोगों ने खरबूजे का सेवन घी और मिश्री के साथ मिलाकर करना चाहिए इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। साथ ही यह आपके सिरदर्द की परेशानी को ख़त्म करने में मदद करता है।

दांत के दर्द से राहत 

जो लोग दांतों के दर्द से परेशान रहते हैं, muskmelon benefits in hindi उन लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है खरबूजा। पानी के साथ खरबूजे को उबाल कर इस पानी से कुल्ला करते रहने पर दांतों के दर्द को कम किया जा सकता है।

पाचनशक्ति में खरबूजा के फायदे

खरबूजे benefits of kharbuja के सेवन से पाचन समस्याओं को कम और पाचन को ठीक रखा जा सकता है। खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारे पेट की परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है। खरबूजे के सेवन से कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

गर्भावस्था में खरबूजा के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए खरबूजे kharbuja khane ke fayde का सेवन फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, ऐसे में खरबूजे के सेवन से पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सकती है। खरबूजे advantages of muskmelon में पाया जाने वाला फोलिक एसिड गर्भवती महिला के दिमाग और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मददगार होता है।

किडनी को स्वस्थ रखने में खरबूज के फायदे

किडनी की समस्या में खरबूजे का सेवन बहुत benefit of muskmelon फायदेमंद होता है।  खरबूजा किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खरबूजे का सेवन डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह है। तरबूज पानी से भरपूर होता है, जो किडनी की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गुर्दे की पथरी के लिए खरबूजे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

खरबूजा के औषधीय गुण से त्वचा रोग (सोरायसिस) का इलाज (Benefits of Musk Melon for Skin Disease (Psoriasis) in Hindi)

त्वचा पर होने वाले सोरायसिस रोग को हिन्दी में विचर्चिका या अपरस रोग भी कहते हैं। यह एक बहुत ही कष्टदायक रोग है। इस रोग में पूरे शरीर में कहीं भी खुजली हो जाती है। यह रोग स्त्री या पुरुष किसी को भी, किसी भी आयु में हो सकता है। सोरायसिस होने पर खरबूजे के फलों को पीसकर लगाने से लाभ (muskmelon benefits) होता है।

खरबूज के बीज के फायदे (Benefits of Muskmelon seeds)

खरबूजा क्या है

खरबूजा क्या है

1. muskmelon seeds benefits खरबूजे के बीज melon seeds meaning in hindi में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। खरबूजे के बीज kharbuje ke beej रक्त में सफेद कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाता है।

2. अगर muskmelon advantages आप किसी पाचन या एसिड रिफ्लक्स की समस्या से पीड़ित हैं तो कुछ खरबूजे के बीज benefits of muskmelon seeds खाने से मदद मिलती है। इसके अलावा, यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कब्ज से पीड़ित हैं।

3. उच्च रक्तचाप से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए खरबूजे के बीज muskmelon seeds in hindi जरूरी हैं। खरबूजे के बीज रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

4. इन बीजों में कैल्शियम भी होता है जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। खरबूजे के बीज हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करते हैं

5. खरबूजे के बीज melon seeds in hindi गर्मियों में सर्दी और खांसी की समस्या को दूर रखने में मदद करते हैं। ये शरीर में जमा अतिरिक्त कफ को दूर करते हैं। ये बीज कंजेशन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं।

6. यदि आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं और खरबुजा के बीज आपके लिए एकदम सही हैं। ये बीज उन लोगों के लिए पौधे आधारित प्रोटीन के रूप में काम करते हैं |

खरबूजा क्या है 

7. ये बीज uses of muskmelon विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। खरबूजा आपकी आंखों को स्वस्थ रखते हैं और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं के खतरे से बचाते हैं।

8. खरबुजा के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं और यह उन्हें आपके बालों के लिए बेहतरीन बनाता है। ये बीज आपके बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करते हैं। वे बालों के टूटने और बालों के झड़ने को रोकते हैं। इन बीजों को चबाने के अलावा आप इन्हें अपने हेयर पैक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के विकास में मदद करने के साथ-साथ ये बीज नाखूनों के विकास में भी मदद करते हैं।

9. खरबूज के बीज का नियमित सेवन इम्युनिटी बढानेमें मदद करता है |

10. खरबूज के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल से जुडी बिमारियों का खतरा दूर करने में मदद करता है |

11. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, सी औए ई आँखों के लिए फायदेमंद होते है |

12. खरबूज के बीज का नियमित सेवन से मधुमेह नियंत्रण में रहता है जो डायबिटीज के खतरों को कम करते है |

13. पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने के लिए खरबूज के बीज मददगार साबित हो सकते है |

14. इसके सेवन से हड्डियाँ मजबूत हो जाती है |

कब्ज और एसिडिटी में फायदेमंद

इनमें मौजूद नैचुरल पीएच के कारण ये उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है जिनको अक्सर एसिडिटी या पेट की समस्याएं रहती हैं.

हेल्दी हार्ट

इन बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है | जो आपके हार्ट की फंक्शनिंग (functioning) की देखभाल करती है और हार्ट डिजीज़ होने की संभावना को कम करती है.

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है

खरबूजे के फायदे ज्ञात और समझ से दूर हैं। पोटेशियम से भरपूर होने के कारण यह चमत्कारिक फल आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने में चमत्कार का काम करता है। खरबूजे में विटामिन सी विशेष रूप से मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह हड्डियों और मांसपेशियों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

खरबूजे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट हड्डियों और जोड़ों पर ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं। इसका उद्देश्य सूजन को कम करना और गठिया का इलाज करना है और आपके जोड़ों में दर्द को दूर करने में भी मदद करता है।

सामान्य तौर पर, डॉक्टर रूमेटाइड आर्थराइटिस के मरीजों के आहार में खरबूजे को शामिल करने का सुझाव देते हैं।

कब्ज पर काबू पाने में मदद करता है

खरबूजे kharbuja benefits में फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है। वे इसकी उच्च जल सामग्री के लिए भी जाने जाते हैं। ये गुण आपके पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं और कब्ज, अपच और अन्य पाचन समस्याओं को भी नियंत्रित करते हैं।

विशेष रूप से गर्मियों के लिए, खरबूजे पानी की उच्च मात्रा के कारण आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं।

यह आपके पेट को शांत और ठंडा करता है और आपके शरीर को आराम देता है। इन खरबूजे के फाइबर और पानी की मात्रा से शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखा जा सकता है।

अपने दैनिक आहार में मध्य-भोजन के ब्रेक के रूप में या अपने दोपहर के भोजन के बाद भी कस्तूरी के रस को शामिल करें। आप इन तरबूज पेय के साथ अपने चीनी तरल पदार्थ को आसानी से बदल सकते हैं।

आँख की दृष्टि में सुधार

आपकी दृष्टि और आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट आवश्यक हैं। खरबूजे में ये एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। बढ़ती उम्र के साथ दृष्टि में कठिनाई या आंखों के स्वास्थ्य में बाधा आना आम बात है। ऐसे में आंखों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

मासिक धर्म की ऐंठन को कम करता है

खरबूजे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने या उससे निपटने के लिए जाने जाते हैं। वे मासिक धर्म के प्रवाह को कम करने और आपको तनाव से मुक्त करने में मदद करते हैं।

प्राकृतिक स्वीटनर, और इसकी पानी और फाइबर सामग्री आपके शरीर और दिमाग को आराम देने में मदद करती है। यह बदले में आपके पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी को कम करता है।

अपने मासिक धर्म के पहले 2 दिनों में इस फल को अपने आहार में शामिल करें और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

खरबूज खाने के नुकसान (Losses of eating Muskmelon in Hindi)

1. खरबूजे  muskmelon disadvantages में फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है इसलिए खरबूजे का ज्यादा सेवन न करें। फाइबर की अत्यधिक मात्रा गैस और पेट की सूजन का कारण बन सकती है। जिससे आपको इन समस्याओं का सामना करना पढ़ सकता है।

2. खरबूजे muskmelon side effects का सेवन उन लोगों के लिए हानिकारक होता है जिनका पाचन तंत्र नाजुक होता है। यह खरबूजे को पचा नहीं पाएगा, इसलिए नाजुक पाचन तंत्र वाले लोगों को खरबूजे के सेवन से बचना चाहिए।

3. खरबूजा को खाने से पहले थोड़ी देर ठंढे पानी में डाल दें।

4. खरबूजा को खाली पेट या भोजन के पहले खाने से शरीर में पित्त-दोष यानी एसिडिटी होने की की संभावना बढ़ जाती है। किसी-किसी को पित्त दोष के कारण होने वाला बुखार भी हो जाता है।

5. खरबूजा muskmelon seeds side effects सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए| खाली पेट खरबूजा खाने से आपको एबडोमन में पित्त संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है|-प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजा नहीं खाना चाहिए. दरअसल खरबूजा काफी हैवी होता है| ऐसे में अगर आप इसे हजम नहीं कर पाते, तो इससे आपको पेट संबंधी विकार हो सकते हैं |

खरबूजा क्या है 

6. कहा जाता है कि जिन लोगों की बॉडी काफी गर्म रहती हैं उन्‍हें खरबूजे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उन्‍हें आंखों से जुड़ें रोग हो सकते हैं.-अगर आपको अधिक खांसी और जुकाम हो गया है, तो भी खरबूजे का सेवन करने से बचें. दरअसल खरबूजा काफी ठंडा होता है.

7. कुछ लोगों को खरबूजे के सेवन से एलर्जी हो सकती है.

8. खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी पिने से हैजा होने की आशंका रहती है.

9. सुबह खाली पेट खरबूजे का सेवन नहीं करना चाहिए |

10. गर्म प्रकृति वालो को खरबूजे के अधिक सेवन से सूजन हो सकती है |

11. अधिक मात्रा में खरबूजा का सेवन करने और तुरंत बाद पानी पीने से पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे पेट दर्द, दस्‍त, उल्‍टी या मतली आदि हो सकते हैं।

12. खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से आपको पित्‍त विकार संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए सुबह के समय खाली पेट खरबूजा का सेवन करने से बचना चाहिए। 

खरबूजा जूस (Kharbuja juice recipe in Hindi)

सामग्री :- 

1 खरबूजा , शक्कर -स्वाद अनुसार, काला नमक -स्वाद अनुसार kharbuja juice

बर्फ- आवश्कतानुसार

बनाने की विधि :-

  1. खरबूजे muskmelon uses का चिल्का और बीज निकल लीजिए|
  2. मिक्सर में खरबूजे को पिस लीजिए |
  3. पीसकर इसमें कला नमक शक्कर और बर्फ मिक्स कर दीजिए |
  4. तैयार है ठंडा-ठंडा kharbuja juice खरबूजा जूस |

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    1 Comment
    Newest
    Oldest Most Voted
    Inline Feedbacks
    View all comments
    1
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x