Latest News
15 दिन में 15 देशों तक पहुंचा मंकीपॉक्स:बेल्जियम में लक्षण मिलने पर क्वारैंटाइन जरूरी; मुंबई में संदिग्ध मरीजों के लिए आइसोलेशन वॉर्डभारत में ISI की आतंकी साजिश:इंटेलिजेंस का अलर्ट- ISI ने रेलवे ट्रैक उड़ाने के लिए स्लीपर सेल को एक्टिव किया; निशाना पंजाबबाइडेन की चीन को चेतावनी:कहा- चीन ने ताइवान पर हमला किया तो अमेरिका के मिलिट्री एक्शन के लिए तैयार रहेरिसर्च में दावा:कैल्शियम की गोली हार्ट अटैक से मौत का खतरा 33% बढ़ाती है, साथ में विटामिन D लें तो रिस्क होगा आधाकान्स में ब्लैक-गाउन में रूसी बमबारी का विरोध:यूक्रेन पर हमले के खिलाफ स्मोक ग्रेनेड फेंके, टॉपलेस महिला कर चुकी है हंगामाकान्स फिल्म फेस्टिवल 2022:महिलाओं ने रूस के विरोध में स्मोक ग्रेनेड फेंके, दो दिन पहले यूक्रेन के सपोर्ट में न्यूड प्रोटेस्ट किया थायूक्रेन की रिफ्यूजी के लिए पत्नी-बच्चों को छोड़ा:10 दिन की मुलाकात में 10 साल पुराने रिश्ते को तोड़ा, साथ बिताएंगे जीवनरूस ने यूक्रेनी बच्चों को भटकने के लिए छोड़ा:अनाथों को गोद लेने पर लगाई पाबंदी, 300 मासूमों को घर ले जाने वाले थे अमेरिकीबॉयफ्रेंड ने 'मर्दों वाला काम' करने से रोका:गुस्से में लड़की ने तोड़ा रिश्ता, वीडियो हो रहा वायरलभास्कर LIVE अपडेट्स:नोएडा के निठारी स्थित एक कॉम्पलेक्स के बेसमेंट में लगी आग, कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका

गर्मियों में सेवन के लिए तरबूज है लाभदायक जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

गर्मियों में सेवन के लिए तरबूज है लाभदायक जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

तरबूज –  यह एक बहुत ही सेहतमंद फल है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हमारे पसंदीदा गर्मियों के फलों में से एक है। यह पाचन में सहायता करता है और आपको फिट और स्वस्थ रखता है क्योंकि यह एक मीठा, पानी से भरपूर और ठंडा करने वाला फल है। शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह न केवल आपको ठंडा रखने में मदद करता है, बल्कि यह काफी पौष्टिक भी होता है। यह न केवल हमारे पेट को पर्याप्त रूप से भरता है, बल्कि यह हमें अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में अधिक जल्दी संतुष्ट महसूस कराता है।

तरबूज हमारी किडनी, लीवर और कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में तरबूज का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। तरबूज में लगभग 90% पानी होता है, जो गर्मी के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए फायदेमंद भी है और स्वादिष्ट भी। बावजूद इसके बहुत अधिक तरबूज का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मियों के आते ही बाजार में दिखने वाले तरबूज स्वाद में मीठे और पेट को ठंडक देने वाले होते हैं। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है, जो डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है। तरबूज विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन और साइट्रलाइन जैसे पौधों के यौगिकों में उच्च है, ये सभी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। इसके बावजूद वैज्ञानिकों को लगता है कि इस लाल फल का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को फायदा होने की बजाय नुकसान होता है। आइए जानते हैं कि बहुत अधिक तरबूज खाने से प्राथमिक स्वास्थ्य जोखिम क्या हैं।

तरबूज खाने से क्या समस्‍याएं हो सकती हैं?

  1. डाइजेशन से जुड़ी समस्या
  2. ब्लड शुगर लेवल
  3. त्वचा में बदलाव
  4. मोटापा या वजन बढ़ना
  5. ओवरहाइड्रेशन
तरबूज

डाइजेशन से जुड़ी समस्या

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बहुत ज्यादा तरबूज खाने से पेट में गैस, डायरिया या सूजन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल न्यूट्रिशनिस्ट तरबूज को फ्रक्टोज की मात्रा के कारण इसे एक हाई FODMAP फूड मानते हैं। फ्रुक्टोज एक मोनोसैक्राइड या एक साधारण शुगर है जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन पेट में सूजन या फुलाव का कारण बन सकता है। इसलिए डॉक्टर इसे रात में खाने की सलाह कभी नहीं देते। तरबूज रात में नहीं खाना चाहिये

ब्लड शुगर लेवल

तरबूज एक उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाला भोजन है। इसका असंगत सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। यदि आपको मधुमेह है तो इसका अत्यधिक सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए। प्राकृतिक चीनी सामग्री के कारण मधुमेह रोगियों को यह चुनौतीपूर्ण लग सकता है।

त्वचा में बदलाव

एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज का अधिक सेवन लाइकोपीनमिया से जुड़ा हुआ है, एक प्रकार का कैरोटेनेमिया जो त्वचा के पीले-नारंगी रंग का कारण बनता है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सिडेंट और एक वर्णक है जो तरबूज, इसके लाल रंग सहित कई फल और सब्जियां देता है। लाइकोपीन के अत्यधिक सेवन से त्वचा की रंजकता में परिवर्तन हो सकता है।

मोटापा या वजन बढ़ना

तरबूज खाने में तो स्वादिष्ट होता है, लेकिन इसमें प्राकृतिक चीनी की मात्रा अधिक होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, अत्यधिक चीनी के सेवन से वजन बढ़ सकता है। हालाँकि, यह स्थिति केवल रात में ही हो सकती है जब पाचन तंत्र धीमा होता है। दिन में इसके इस्तेमाल से कोई खास नुकसान नहीं होता है।

ओवरहाइड्रेशन

जब तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो फलों में पानी की अधिकता के कारण शरीर में पानी की मात्रा भी अधिक हो सकती है। कई बार शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने के कारण पानी शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है, जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पैरों में थकान और सूजन जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

तरबूज खाने का सही समय

तरबूज

तरबूज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इसका सेवन दिन में सबसे अच्छा किया जाता है। तरबूज का सेवन दोपहर के समय सबसे अच्छा किया जाता है। यह सुबह के नाश्ते के लिए भी अच्छा है। हालांकि सुबह सबसे पहले तरबूज खाने से बचना चाहिए। नतीजतन, तरबूज खाने का इष्टतम समय सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे के बीच है। अब आप जानते हैं कि तरबूज खाने का सबसे अच्छा समय कब है। इसलिए याद रखें कि देर रात तक तरबूज खाने से बचें क्योंकि यह आपको बीमार कर सकता है।

तरबूज खाने से क्या लाभ होता है?

तरबूज

हृदय स्वास्थ्य

तरबूज के कई हृदय-स्वास्थ्य लाभ हैं। अध्ययनों के अनुसार, रोजाना तरबूज खाने या इसका रस पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय रोग हो सकता है। स्टडी के मुताबिक तरबूज में सिट्रललाइन नाम का केमिकल पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने वाले इन गुणों के लिए जिम्मेदार होता है। अनुसंधान के अनुसार, एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों में प्लाक का निर्माण) के खिलाफ Citrulline का सुरक्षात्मक प्रभाव प्रतीत होता है। यह कोरोनरी धमनियों में पट्टिका को कम करने में भी मदद कर सकता है।

पाचन स्वास्थ्य

तरबूज स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। तरबूज पानी में प्रचुर मात्रा में होता है, जो भोजन के पाचन में सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इसमें फाइबर भी होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के अलावा कब्ज, दस्त और गैस जैसी समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों से बचने के लिए तरबूज को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

वजन कम करने के लिए

तरबूज के वजन घटाने के कई फायदे हैं। जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित हैं वे इस को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। तरबूज के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक वजन कम करना है। तरबूज कैलोरी में कम है, फिर भी फाइबर में प्रचुर मात्रा में है। इसके अलावा, यह शरीर के विषहरण में सहायता कर सकता है।

हाइड्रेशन बनाए रखता है

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना या आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना महत्वपूर्ण है। कब्ज, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मुंह सूखना, पेट फूलना और निम्न रक्तचाप ये सभी डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। क्योंकि गर्मियों में डिहाइड्रेशन ज्यादा होता है, डॉक्टर भी तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं। यह पेट को ठंडक देता है और शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति

तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा तरबूज में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही, आंत स्वास्थ्य लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर प्रतिरक्षा में सुधार करने में सहायता कर सकता है। इस फल में विटामिन बी 6 भी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एंटीबॉडी के उत्पादन में सहायता करता है। तरबूज में विटामिन ए होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और संक्रमण से बचाव करने में मदद करता है। एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की आवश्यकता होती है। नतीजतन, तरबूज को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है।

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    0 Comments
    Inline Feedbacks
    View all comments
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x