Latest News
लंदन एयरपोर्ट से उड़ा प्लेन 9 घंटे बाद वहीं लौटा:अमेरिका जाने के लिए 7779 किमी घूमा; तकनीकी खराबी की वजह से लौटना पड़ापाकिस्तान में सालभर में गधों की तादाद 1 लाख बढ़ी:इनकी मदद से देश की आर्थिक हालत सुधार रही सरकार, अब वहां 59 लाख गधेअर्जेंटीना में आर्थिक सुधार बिल के खिलाफ सड़कों पर लोग:गाड़ियां जलाईं, पेट्रोल बम फेंके; पुलिस ने रोकने के लिए पेपर स्प्रे इस्तेमाल कियाभास्कर अपडेट्स:नागपुर में बारूद कंपनी में विस्फोट, 5 मजदूरों की मौत; 5 घायलअमेरिका से भिड़ा सऊदी अरब तो बना G7:अमीर देशों के क्लब को मनमोहन ने दी थी धमकी; अब मेलोनी ने मोदी को क्यों बुलायाअमेरिका के इलिनॉय में मास शूटिंग:3 पुलिसकर्मी समीत 8 घायल, पुलिस ने हमलावर को मार गिरायाइटली में खालिस्तानी कर रहे विरोध,मोदी की सुरक्षा कैसी होगी:प्लेन में मिसाइल, होटल में SPG तैनात; दौरे से पहले वहां गांधी प्रतिमा तोड़ी गईकुवैत की आग में 42 भारतीयों की मौत:एयरफोर्स वन से वापस लाए जाएंगे शव; विदेश राज्य मंत्री बोले- शवों की पहचान करना मुश्किलकांगो में नदी में नाव डूबी, 80 लोगों की मौत:100 से ज्यादा लोग थे सवार, राष्ट्रपति ने दिए जांच के आदेशपाकिस्तान में पेश हुआ 5.65 लाख करोड़ का बजट:पिछले साल से 30% ज्यादा, बदहाली के बावजूद सेना पर 6300 करोड़ खर्च कर रहा

जानिए सुबह सबसे पहले कलौंजी खाने के फायदे

जानिए सुबह सबसे पहले कलौंजी खाने के फायदे

कलौंजी – भारतीय घरों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है। यह मसाले सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माने जाते हैं। जीरा, अजवाइन और कलौंजी ऐसे मसाले हैं, जो काफी ज्यादा यूज  किए जाते हैं। कलौंजी जिसे कई लोग काला जीरा बी कहते हैं। लगभग हर किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा। यह सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इससे आपके शरीर को कई फायदे होते हैँ। सुबह खाली पेट अजवाइन का सेवन करने से स्वास्थ्य को अनेकों लाभ मिल सकते हैं। सिरसा के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि कलौंजी का बीज फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

कलौंजी

इसका तेल अन्य तेल  की तुलना में अधिक लाभकारी होता है। क्योंकि यह कई आवश्यत तत्वों जैसेफैटी एसिड, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है। आइए जानते हैं खाली पेट खाने से सेहत को मिलने वाले लाभ और इसे खाने का सही तरीका। 

सुबह खाली पेट खाने से क्या होता है?

1. याददाश्त बढ़ाने में असरदार

खाली पेट इसके बीजों का सेवन करने से आपकी याददाश्त क्षमात बढ़ती है। अगर आप मस्तिष्क विकास को बेहतर करना चाहते हैं, तो खाली पेट शहद और इसके बीजों का सेवन करें। इससे आपका मस्तिष्क विकास बेहतर होगा। बुजुर्ग और छोटे बच्चों को कमजोर याददाश्त में सुधार करने के लिए कलौंजी और शहद खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आयुर्वेद में पुदीने की पत्तियों के साथ इसके बीजों का सेवन करने की सलाह दी हाती है, जो आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है। साथ ही यह अल्जाइमर रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाव करने में आपकी मदद करता है। 

2. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में यह आपके लिए जादू की तरह कार्य कर सकता है। यह ब्लड प्रेशर में उतारचढ़ाव को कंट्रोल करता है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित रोगियों को नियमित रूप से खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल पीने की सलाह दी जाती है।

3. दांतों को बनाए मजबूत 

शारीरिक परेशानियों को दूर करने के साथसाथ कलौंजी का इस्तेमाल दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अगर आपके मसूड़ों में खून आता है या फिर आपके दांत कमजोर हैं, तो कलौंजी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। ओरल हेल्थ के लिए आप इसके तेल को सुबह और शाम दांतों पर लगाएं। इसके अलावा आप खाली पेट गुनगुने पानी में इसको उबालकर इसका सेवन भी कर सकते हैं। इससे आपके मसूड़ों को काफी लाभ पहुंच सकता है।

4. ब्लड शुगर करे कंट्रोल

खाली पेट इसके बीजों का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट इससे तैयार ब्लैक टी का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है।

कलौंजी

5. दिल को रखे स्वस्थ

दिल को स्वस्थ रखने में यह काफी असरदार हो सकता है। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है। अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं, तो इसके तेल का सेवन दूध के साथ करें। इससे आपका हार्ट हेल्दी रहेगा। 

6. अस्थमा में दिलाए राहत

बढ़ते प्रदूषण की वजह से इन दिनों अस्थमा की परेशानियां काफी ज्यादा बढ़ रही है। अगर आप अस्थमा रोगी हैं, तो आपके लिए यह एक शक्तिशाली औषधि साबित हो सकता है। इसलिए लिए रोजाना सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

कलौंजी

7. वजन घटाने में असरदार 

सुबह खाली पेट इसके सेवन से आपका वजन भी घट सकता है। दरअसल, अगर आप स्लिम और ट्रिम दिखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की जरूरत है। कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में असरदार हो सकता है। ऐसे में इसके सेवन से आपका वजन घट सकता है।

8. सूजन को कर सकता है कम 

इसके बीजों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, इसमें विभिन्न पुराने से पुराने सूजन को कम करने का गुण होता है। यह ज्वाइंट्स में होने वाली परेशानियों को कम करने में असरदार हो सकता है। आयुर्वेद में अर्थराइटिस के रोगियों को रोजाना खाली पेट कलौंजी का तेल सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कलौंजी

9. किडनी की करे सुरक्षा

कलौंजी में ब्लड शुगर, सीरम क्रिएटिनिन के स्तर और ब्लड यूरिया के स्तर को कम करने का गुण होता है। यह मधुमेह की वजह से किडनी में होने वाली जटिलताओं को कम करने में असरदार है। किडनी पथरी और इससे जुड़ी अन्य परेशानी को कम करने के लिए खाली पेट कलौंजी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

10.  कैंसर रोधी गुण

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम कर सकता है। खाली पेट कलौंजी का सेवन करने से स्तन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और अग्नाशय के कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। 

खाली पेट कलौंजी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। हालांकि, किसी गंभीर परिस्थिति में कलौंजी का सेवन करने से पहले एक बार आयुर्वेदाचार्य या फिर अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। ताकि आगे होने वाली गंभीर परेशानियों से  बचा जा सके।

कलौंजी

11. प्रसव के बाद की कमजोरी दूर करते

प्रसव के बाद महिलाओं के शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए उन्हें खीरे के रस के साथ कलौंजी के बीज दें| इससे काफी लाभ होता है| इसके अलावा ल्यूकोरिया, पीरियड में दर्द या पीएमएस जैसी समस्याओं में भी कलौंजी का पानी के साथ ही सेवन करने से लाभ होता है|

12. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते

दो से तीन ग्राम कलौंजी के बीजों का सेवन करीब तीन महीने तक किया जाए तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटा देते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं| इसके अलावा ये बीज अस्थमा और खांसी की समस्या में भी लाभकारी हैं|

अजवाइन की तरह दिखने वाले कलौंजी के छोटेछोटे काले रंग के बीज सेहत के लिहाज से बड़े गुणकारी हैं| इन्हें निगेला सीड या ब्लैक क्यूमिन के नाम से भी जाना जाता है| आमतौर पर कलौंजी का इस्तेमाल किचेन में मसाले के तौर पर किया जाता है| अचार डालते समय खासतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है| कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कलौंजी आपकी सेहत को लाभ पहुंचाती है|

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    0 Comments
    Inline Feedbacks
    View all comments
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x