Latest News
स्पेन से PAK आईं दो बहनों का कत्ल:जबरिया शादी कराई, शौहर को साथ न ले जाने पर जान से हाथ धोना पड़ाफ्यूल मिला तो कालाबाजारी शुरू:श्रीलंकाई पुलिस का पेट्रोल-डीजल के जमाखोरों पर एक्शन, सरकार का दावा- ईंधन की कमी नहीं होगीइमरान ने भारत को सराहा:कहा- रूस से तेल खरीद लोगों को राहत दी, US के सामने नहीं झुके; मरियम बोलीं- वहीं जाओलापता MH370 का रहस्य:एक्सपर्ट का दावा- जानते हैं कि मलेशियाई एयरलाइंस के प्लेन का मलबा कहां है, समुद्र की गहराइयों में छुपा राजबिन ब्याही मां के बेटे हैं ऑस्ट्रेलिया के नए PM:बेटे पर नाजायज का ठप्पा न लगे, इसलिए मां ने बाद में बताई हकीकतक्वॉड 2022 में हिस्सा लेने PM मोदी रवाना:समिट से पहले बोले- क्वॉड लीडर्स के साथ इंडो-पैसिफिक के डेवलपमेंट और ग्लोबल मुद्दों पर होगी बातशेर से भिड़ गई फीमेल डॉग, मालकिन को बचाया:महिला के चिल्लाते ही मुकाबले के लिए सामने आ गई ढाई साल की बेल्जियन मालुनवामनी लॉन्ड्रिंग केस में PAK पीएम शाहबाज को जमानत:जांच एजेंसी ने किया इसका विरोध, कहा पिता-पुत्र आदतन अपराधी घोषित होंअमेरिका में ऑनलाइन ड्रग तस्करी बढ़ी:युवा सोशल मीडिया साइट्स पर धड़ल्ले से खरीद रहे नशे की टैबलेट, गंवा रहे जानऑस्ट्रेलिया चुनाव:PM स्कॉट ने गंवाई गद्दी, लेबर पार्टी के एंथनी अल्बनेसी की जीत; नई सरकार में निर्दलीय भी होंगे

मातृ दिवस की परंपरा है सालो पुरानी – जाने इतिहास

मातृ दिवस की परंपरा है सालो पुरानी- जाने इतिहास

मातृ दिवस – हमारे भारतीय समाज में माँ को भगवान के समान दर्जा दिया जाता था, भगवान के बाद अगर कोई बोले तो माँ की ही पूजा की जाती है। वैसे माँ के बलिदान उनके प्यार को शब्दों में या किसी एक दिन स्पेशल बनाकर नहीं कर सकते है। कहते है जिनके पास जो चीज नहीं होती है उन्हें वो चीज की सही कीमत समझ आती है। जिनके पास माँ नहीं होती है, वो उनकी कमी को अच्छे से समझ सकते है।

माँ वह है जो हमें जीना सिखाती है, और वह दुनिया में पहली ऐसी व्यक्ति है जिसे हम सिर्फ छूकर पहचान लेते हैं। वह 9 महीने तक इसे अपने पेट में रखने और इन सभी कठिनाइयों को सहन करने के बाद हमें जन्म देती है। एक मां का पूरा ब्रह्मांड उसके बच्चों के इर्द-गिर्द घूमता है। माँ को परिभाषित करने के लिए शब्द कम पड़ जायेंगें लेकिन उसे हम कुछ शब्दों में परिभाषित नहीं कर पायेंगें।

मातृ दिवस

मातृ दिवस Mother’s day क्यों मनाया जाता है एवं क्या है इतिहास ?

मदर्स डे वो एक सुंदर दिन है, जो दुनिया भर की सभी माताओं के सम्मान में मनाया जाता है। हालांकि इस दिन को मातृ दिन के रूप में जाना जाता है, इस दिन के माध्यम से, हम अपनी माताओं के प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं और उन्हें उपहार दे सकते हैं। वैसे मदर्स डे सेलिब्रेशन की मुख्य रूप से शुरुवात uk में मानी जाती है, यहाँ 1908 में अन्ना जारविस अपनी माँ की याद में वर्जिना के एक चर्च में शहीद स्मारक बनवाती है। इनके अभियान ने us में शुरू हुए मातृ दिवस की याद दिला दी थी। अन्ना के प्रयासों के चलते 1911 में इसे लोकल हॉलिडे घोषित कर मनाया जाने लगा। इसके बाद 1914 में विल्सन ने माँ के सम्मान में मातृ दिवस को मई महीने के दुसरे रविवार मनाने की घोषणा की और इसे नेशनल हॉलिडे घोषित किया। 

जारविस के प्रयास से ये दिन दुनिया भर में प्रचलित हो गया और आज लगभग 46 देशों में इसे धूमधाम से मनाया जाता है लाखों लोग इस दिन को एक सुअवसर के रूप में मनाते है और अपनी माँ को उनके बलिदान, समर्थन, प्रयास के लिए दिल से धन्यवाद करते है

भारत में मातृ दिवस का उत्सव (Mother’s Day Celebration in India)

मदर्स डे मई के दुसरे रविवार को मनाया जाता है। सोशल नेटवर्किंग साईट के चलते ये दिन आजकल काफी प्रचलित हो गया है, और सभी की जानकारी में आने लगा है। आजकल गाँव शहर कसबे सभी जगह के लोग इस को जानते है और अपनी माँ को विश करके मनाते है। इन्टरनेट, सोशल साइट्स पर मदर्स डे के लिए बहुत से मेसेज उपलब्ध होते है, जिन्हें सब अपनी माँ को भेजकर विश करते है। बाकि देशों की तरह भारत में भी लोग इस दिन अपनी माँ को विश करते है, उनके साथ अपनी पुरानी फोटो शेयर कर थैंक यू बोलते है। जो लोग अपनी माँ के साथ रहते है वे उनके साथ समय गुजारते है, उन्हें घुमाने ले जाते है। सब अपने अपने तरीके इसे मनाते है। जो लोग अपनी माँ से दूर होते है वो फ़ोन पर अपनी माँ को विश करते है, उन्हें गिफ्ट भेजते है। 

मातृ दिवस

मातृदिवस कैसे मनाया जाता है? (How is Mother’s Day Celebrated in Hindi)

इस दिन सभी अपनी मां को उपहार देते हैं। जो बच्चे अपनी मां से दूर होते हैं वह अपनी मां को मदर्स डे संदेश भेज कर अपना प्यार व्यक्त करते हैं। इस दिन सभी मां के प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं। जो बच्चा अपनी मां से दूर होते हैं वह अपनी मां को शायरी विशेस आदि भी भेजते हैं। 

आजकल तो हर दिवस के लिए अलग अलग कार्ड, गिफ्ट होते है, तो उससे मदर्स डे कैसे अछुता रह सकता था। वैसे ये तो जरिया है अपनी अपनी बात, फीलिंग शेयर करने का, कुछ लोग बोल कर करते है तो कुछ लोग कुछ देकर करते है। मैं आपको कुछ तरीके बताती हु जिससे आप अपनी माँ को इस स्पेशल डे खुश स्पेशल फील करा सकते है।

अगर आप अपनी माँ के साथ रहते है तो उन्हें गले लगा कर विश करें, आप उनके लिए केक भी ला सकते है, फ्लावर दे सकते है, सप्राइज लंच/डिनर, किसी पार्लर में बुकिंग, ऑनलाइन शौपिंग के लिए गिफ्ट वाउचर, मोबाइल/टेबलेट, किचन एप्लायंस, कस्टमाइज्ड गिफ्ट। इसके अलावा आप अपने हाथ से कार्ड या कुछ गिफ्ट बना कर दे सकते है। इस दिन उन्हें पूरी तरह से आराम दे, किचन घर के कामों से उन्हें छुट्टी दे।आप अपनी माँ के लिए उनकी पसंद का कुछ बनायें. माँ को नयी साडी गिफ्ट करें।

माँ से दूर है तो भी आप उनके लिए स्पेशल कुछ कर सकते है, जैसे- 

  1. ऑनलाइन शोपिंग के द्वारा आप कुछ भी उन तक पहुंचा सकते है।
  2. इसके अलावा आप अपने पापा के साथ उनके पसंदीदा रेस्तरां में बुकिंग करें, और उन्हें जाने को बोलें।
  3. आप उनके पुराने दोस्तों के साथ घर में गेट टूगेदर करवा सकते है।
  4. आप अपने सभी भाई बहनों के साथ मिलकर एक अच्छा सा विडियो बनाकर अपनी माँ को सेंड करें।
  5. अगर आपकी माँ आजकी सोशल साईट से दूर है तो आप उन्हें स्मार्टफोन देकर इस दुनिया के बारे में बताएं।
मातृ दिवस

मातृ दिवस अनमोल वचन (Mothers Day Quotes In Hindi)

  1. मेरी दुनिया में जो इतनी शोहरत है, सब मेरी मां की बदौलत है। Happy Mothers Day!
  2. खुद को इस भीड़ में तन्हा नहीं होने देंगे, मां तुझे हम अभी बूढ़ा नहीं होने देंगे … हैप्पी मातृ दिवस मदर्स डे 
  3. सूना-सूना सा मुझे घर लगता है, मां नहीं होती, मुझे डर लगता है। Happy Mothers Day!
  4. किसी की दिल तोड़ना आज तक नहीं आया मुझे, प्यार करना जो अपनी मां से सीखा है मैंने। हैप्पी मदर डे
  5. एक मां सब की जगह ले सकती है लेकिन एक माँ की जगह कोई नहीं ले सकता। Happy Mothers Day!
  6. हमारी तकदीर में एक भी गम ना होता अगर तकदीर लिखने का हक हमारी मां को दिया होता। हैप्पी मातृ मदर्स डे
  7. मां सर पर जो हाथ फेरे तो हिम्मत मिल जाए, मां एक बार मुस्कुरा दे तो जन्नत मिल जाए। Happy Mothers Day!
  8. ऊपर जिसका अंत नहीं उसे आसमां कहते हैं, जहान में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं। हैप्पी मदर्स डे …हैप्पी मदर्स डे मदर्स डे
  9. मांग लूं यह मन्नत की फिर यही जहान मिले, फिर वही गोद, फिर वही ‘मां’ मिले … सभी माताओं को इस दिन की दिल से शुभकामनाएं …
  10. मेरी पहचान… तुमसे, मेरी मुस्कान… तुमसे। हैप्पी मदर्स डे …
मातृ दिवस

FAQ

Q- मदर डे कब है 2022 (mother day kab hai 2022)?

Ans- 8 मई को मनाया जाएगा मदर्स डे।

Q- मदर्स डे कैसे किया जाता है सेलिब्रेट?

Ans- हर कोई इसे अलग-अलग तरीके से करता है सेलिब्रेट।

Q- मदर्स डे की किसने की स्थापना?

Ans- अन्ना जार्विस ने की थी, मदर्स डे की स्थापना।

Q- मदर्स डे पर क्या करे स्पेशल?

Ans- इस दिन अपना मां के लिए कुछ ऐसा करें। जिसे देखकर वो अपनी मुस्कान ना रोक पाए।

Q- हर साल मदर्स डे कब मनाया जाता है?

Ans- हर साल ये दिन मई के दूसरे रविवार में मनाया जाता है।

अन्य पढ़े- 

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    0 Comments
    Inline Feedbacks
    View all comments
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x