Latest News
स्पेन से PAK आईं दो बहनों का कत्ल:जबरिया शादी कराई, शौहर को साथ न ले जाने पर जान से हाथ धोना पड़ाफ्यूल मिला तो कालाबाजारी शुरू:श्रीलंकाई पुलिस का पेट्रोल-डीजल के जमाखोरों पर एक्शन, सरकार का दावा- ईंधन की कमी नहीं होगीइमरान ने भारत को सराहा:कहा- रूस से तेल खरीद लोगों को राहत दी, US के सामने नहीं झुके; मरियम बोलीं- वहीं जाओलापता MH370 का रहस्य:एक्सपर्ट का दावा- जानते हैं कि मलेशियाई एयरलाइंस के प्लेन का मलबा कहां है, समुद्र की गहराइयों में छुपा राजबिन ब्याही मां के बेटे हैं ऑस्ट्रेलिया के नए PM:बेटे पर नाजायज का ठप्पा न लगे, इसलिए मां ने बाद में बताई हकीकतक्वॉड 2022 में हिस्सा लेने PM मोदी रवाना:समिट से पहले बोले- क्वॉड लीडर्स के साथ इंडो-पैसिफिक के डेवलपमेंट और ग्लोबल मुद्दों पर होगी बातशेर से भिड़ गई फीमेल डॉग, मालकिन को बचाया:महिला के चिल्लाते ही मुकाबले के लिए सामने आ गई ढाई साल की बेल्जियन मालुनवामनी लॉन्ड्रिंग केस में PAK पीएम शाहबाज को जमानत:जांच एजेंसी ने किया इसका विरोध, कहा पिता-पुत्र आदतन अपराधी घोषित होंअमेरिका में ऑनलाइन ड्रग तस्करी बढ़ी:युवा सोशल मीडिया साइट्स पर धड़ल्ले से खरीद रहे नशे की टैबलेट, गंवा रहे जानऑस्ट्रेलिया चुनाव:PM स्कॉट ने गंवाई गद्दी, लेबर पार्टी के एंथनी अल्बनेसी की जीत; नई सरकार में निर्दलीय भी होंगे

रोजाना ये फल खाने से मिल सकते हैं ये चार स्वास्थ्य लाभ

रोजाना ये फल खाने से मिल सकते हैं ये चार स्वास्थ्य लाभ

फल – हलके भूरे रंग का चीकू सा दिखने वाला रोएँदार कीवी, एक पहाड़ी फल है| सबसे पहले चीन में इसे उगाया जाता था, जहाँ से ये न्यूज़ीलैंड पहुँचा और आज विश्व भर में इसकी कई किस्में हैं। बाहर से भूरा रोएँदार और भीतर से चिकना हरा गूदा लिए कीवी सही मायने में पोषक तत्वों का एक भरपूर खज़ाना है। मुख्यतः कीवी में फाइबर, विटामिन सी और विटामिन केरोटिनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी हैं।

फल

कीवी एक ऐसा फल है, जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। स्वाद में तीखा और मीठा लगने वाले इस फल का मूल स्थान वैसे तो चीन है, लेकिन इसकी खेती भारत में भी कई जगहों, जैसे कि हिमाचल प्रदेश, जम्मूकश्मीर, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, केरल और कर्नाटक में होती है। इस फल की खासियत ये है कि इसमें कुछ भी फेंकने वाली चीज नहीं होती है। आप इसके छिलके और बीज सहित पूरा फल खा सकते हैं और पूरा फल खाना ही सबसे ज्यादा पौष्टिक भी होता है।

कीवी में पोषक तत्व

कीवी पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है एक औसत साइज़ के कीवी में-

तत्व

मात्रा

कैलोरी

42

प्रोटीन

.8 ग्राम

फैट

.4 ग्राम

रेशा

2.1 ग्राम

विटामिन सी

64 मिलीग्राम

विटामिन

3 माइक्रोग्राम

लोहा

.2 मिलीग्राम

पोटैशियम

252 मिलीग्राम

फ़ोलेट

१७ माइक्रोग्राम

इसके अलावा किसी में पोषक तत्व जैसे विटामिन , तांबा, विटामिन के, कोलाइन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी होते हैं|

फल

कीवी फल के बारें में पूरी जानकारी

कीवी फल के फ़ायदे

रोग प्रतिरोधी क्षमता

विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा कीवी में ज्यादा होने के कारण इस से रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती है। शारीरिक कमजोरी को दूर कर के दिन भर की थकान को मिटाने का भी एक अद्भुत इलाज है कीवी और साथ ही ये स्फूर्ति बनाए रखता है, इसलिए इसे नाश्ते में ओट्स इत्यादि के साथ खाना लाभदायी होता है। विटामिन सी से भरपूर कीवी हमारे शरीर की आयरन सोखने में मदद करता है और यही कारण है कि अनीमिया के मरीजों के लिए कीवी एक उत्तम फल है। अनिद्रा के लिए कीवी बड़ी ही काम की चीज़ है क्यूंकि इस में मौजूद सेरोटिनिन आपको तनाव दूर कर के अच्छी नींद लाने में सहायक है।

गर्भावस्था में फायदेमंद (Kiwi fruit in pregnancy) –

कीवी जैसा अद्भुत फल गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं है, क्यूंकि गर्भावस्था में ज़रूरी तत्व फोलिक एसिड भी कीवी में पाया जाता है, ऐसा कहा जाता है कि  माता द्वारा गर्भावस्था में कीवी के सेवन से बच्चे के दिमाग़ के विकास में बहुत फायदा मिल सकता है।

ह्रदय रोग में लाभ

कीवी में मौजूद फाइबर और पोटैशियम दिल की बीमारियों को हमसे दूर रखते हैं, ह्रदय रोग में जब मरीज़ कम सोडियम लेने के साथ अपनी पोटैशियम लेने की आदत को बढ़ा लेता है, तो इस से बीमारी बढ़ने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके अलावा कीवी बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी सहायक है तथा ये अच्छे कोलेस्ट्रोल को बनाता है और कोलेस्ट्रोल से होने वाली दिल की बीमारी का ख़तरा भी कम करता है। कहा जाता है कि कीवी के नियमित सेवन से खून में ट्राय ग्लिसरोइड की मात्रा घटती है और इस से शरीर में चर्बी जमने पर रोक लगती है तथा खून में थक्का जमने का ख़तरा भी कम होता जाता है।

डायबिटीज पर नियंत्रण

कीवी से खून में गलूकोज का स्तर नहीं बढ़ता और इसी कारण से कीवी का सेवन  डायबिटीज, दिल के रोग और वज़न कम करने में बहुत फायदेमंद है।

फल

पेट की बीमारियों में फ़ायदा

आमतौर पर होने वाली पेट की छोटी मोटी बीमारियों के लिए तो कीवी मानो राम बाण इलाज है, जैसे की इस से पेटदर्द, दस्त, बवासीर वगेरह से भी आराम मिलता है। साथ ही इसका रेशा यानि फाइबर हमारे पाचन तंत्र को सही तरीके से काम करते रहने में मदद करता है, और कब्ज़ के मरीज़ों के लिए तो कीवी अमृत समान है।

अस्थि रोगों एवं जोड़ों के दर्द में आराम

पोटैशियम नामक तत्व जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, वो भी कीवी में मौजूद है और इसीलिए इसे महिलाओं में ढलती उम्र में होने वाले अस्थिरोग ओस्टियोपोरोसिस के लिए फायदेमंद माना गया है।  साथ ही जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्याओं के होने पर भी कीवी का उपयोग करने से बड़ा आराम मिलता है।

त्वचा के लिए फ़ायदे

हमारी त्वचा में मौजूद कोलाजन को हमारी त्वचा स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखने में विटामिन सी की बहुत ज़रुरत होती है और विटामिन सी की अधिकता की वजह से कीवी के सेवन से हमारी त्वचा काफी मुलायम और चमकदार हो जाती है। इस से शरीर की फैट तो कम होती ही है, पर साथ में इस से हमारी त्वचा में मुलायम, चमकदार और झुर्रियों से रहित बनी रहती है और हम जवान बने रहते हैं। इस से बीमारियों के अलावा तनाव भी दूर होता है मुहांसे, सर्दी ज़ुकाम जैसी छोटी मोती तकलीफों से भी निजात मिलती है।

कीवी के नुकसान

फल
  1. कीवी के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।
  2. अगर आप कीवी का सेवन ज्यादा कर लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है जिसके कारण आपको त्वाच रोग भी हो सकते हैं।
  3. ज्यादा कीवी का सेवन करने से आपके मुंह में जलन जैसी समस्या हो सकती है
  4. अगर किसी को भी कीवी से एलर्जी है तो आप उसका सेवन बिल्कुल ना करें वरना आपको कई तरह की तकलीफ हो सकती है।
  5. कीवी की एलर्जी है तो आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है जैसेगले में खुजली होना, मुंह पर लाल चक्कते पड़ना, उल्टी आदि।
  6. यह फल कीवी फाइबर में समृद्ध है और इसके रेचक प्रभाव भी हैं। इसलिए कीवी का अधिक मात्रा में सेवन दस्त का कारण बन सकता है।
  7. कीवी ऑक्सालेट रैफहाइड क्रिस्टल का स्रोत है। कीवी का अत्यधिक सेवन कुछ व्यक्तियों में किडनी में स्टोन के विकास को ट्रिगर कर सकता है।

गुर्दे की बीमारी वाले व्यक्तियों को पोटेशियम की सीमित मात्रा में आवश्यकता होती है। इसलिए उन्हें सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए या यदि संभव हो तो इसके सेवन से बचना चाहिए।

FAQ 

Q: कीवी के क्या फायदे हैं ?

Ans: इस फल को खाने से आपको नींद अच्छी आएगी और वजन भी आसानी से घट जाएगा।

Q: कीवी का सेवन किन लोगों को करना चाहिए ?

Ans: इस फल को उन्हें खाना चाहिए जिन्हें विटामिन की कमी, अस्थमा और अल्सर जैसी समस्या है।

Q: महिलाओं के लिए कीवी कितनी फायदेमंद है ?

Ans: कीवी खाने से महिलाओं में त्वचा संबंधी समस्या दूर होती है साथ ही प्रोटीन की पूर्ति भी होती है।

Q: कीवी के नुकसान क्या है ?

Ans: इस फल के नुकसान कई हैं जैसेत्वचा की समस्या होना, मुंह में जलन पैदा होना।

Q: कीवी क्या महंगा फल है ?

Ans: कीवी महंगा फल है जो बाजारों में 50 से 60 रूपये पर पीस मिलता है। इसके रेट हमेशा यही रहता है।

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    1 Comment
    Newest
    Oldest Most Voted
    Inline Feedbacks
    View all comments

    […] बन सकता है। इसलिए डॉक्टर इसे रात में खाने की सलाह कभी नहीं देते। तरबूज रात में […]

    1
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x