Latest News
इजराइली सैनिकों पर गाजा में शर्मनाक हरकतों का आरोप:महिलाओं के अंडरगारमेंटस से खेलते दिखे, इजराइली सेना बोली- हम एक्शन ले रहेदावा- इजराइल का सीरिया में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला:38 लोगों की मौत; 2 घंटों तक सुनाई दी धमाकों की आवाजयूक्रेन बोला- भारत-रूस के रिश्तों का कोई भविष्य नहीं:कहा- यह सिर्फ सोवियत काल की विरासत; हमें जंग रोकने के लिए भारत की जरूरतकेजरीवाल मामले में अमेरिका-जर्मनी के बाद UN का बयान:कहा- सबके अधिकारों की रक्षा हो; भारत ने कहा था- किसी की दखलंदाजी स्वीकार नहींभास्कर अपडेट्स:राजू पाल हत्याकांड में 6 आरोपियों को उम्रकैद, एक आरोपी को 4 साल की सजा; अतीक-अशरफ भी नामजद थेपाकिस्तान ने अफगानिस्तान को आतंकवाद का गढ़ बताया:डिफेंस मिनिस्टर बोले- हमारी कोशिशों के बावजूद हालात नहीं सुधरे, हमें हिफाजत का हकबांग्लादेश में भारतीय सामानों के बहिष्कार के खिलाफ PM हसीना:बोलीं- पहले अपनी बीवियों की भारतीय साड़ियां जलाओ; विपक्षी नेता ने कश्मीरी शॉल फेंका थाट्रूडो बोले- कनाडाई नागरिकों की रक्षा हमारी जिम्मेदारी:निज्जर मामले में कहा- सबूत थे इसलिए भारत सरकार पर आरोप लगाए, साथ मिलकर जांच कर रहेजयशंकर बोले- फिलिस्तीनियों से घर-जमीन और अधिकार छीने गए:चीन से विवाद पर कहा- सीमा की सुरक्षा मेरा कर्तव्य, इससे पीछे नहीं हटूंगाअमेरिकी पुल ढहने से पहले के 5 मिनट:जहाज धीमा करने के लिए एंकर डाला, 90 सेकेंड में ट्रैफिक रोका; फिर भी नहीं टला हादसा

अजीनोमोटो के फायदे, नुकसान और उपयोग (Ajinomoto Benefits, Side Effects, Uses In Hindi)

अजीनोमोटो के फायदे, नुकसान और उपयोग (Ajinomoto Benefits, Side Effects, Uses In Hindi)

अजीनोमोटो – हम इसके व्यापारिक नाम मोनो सोडियम ग्लूटामेट के नाम से भी जानते है. इसको संक्षिप्त में हम एमएसजी नाम से भी जानते है. अजीनोमोटो की कंपनी का मुख्य कार्यालय चोओ, टोक्यो में स्थित है.

अजीनोमोटो

क्या आपने अजीनोमोटो का नाम कई बार सुना है? इसको खाने में डलने वाला पदार्थ जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चाइनीज खाने में किया जाता है जैसे कि नूडल्स, सूप आदि। खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई बार आप सोचते होंगे कि घर में बनाए गए चाइनीज खाने का स्वाद होटल में मिलने वाले चाइनीज खाने की तरह क्यों नहीं हो पाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि होटल में अधिकतर चाइनीज डिश बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसको लेकर आमतौर पर नुकसान ही पॉपुलर हैं। 

अजीनोमोटो क्या है? (What Is Ajinomoto Meaning in hindi)

अजीनोमोटो

अजीनोमोटो को एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) के नाम से भी जाना जाता है। यह दिखने में नमक की तरह और चमकीला होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से अमिनो एसिड मौजूद है। इसका इस्तेमाल अधिकतर चाइनीज खाने में किया जाता है। आपने भी देखा और चखा जरुर होगा कि भारत में मिलने वाले चाइनीज खाने में जैसे कि सूप, नूडल्स आदि का स्वाद अलग और स्वादिष्ट होता है, ऐसा अजीनोमोटो के कारण है। अब जब आप अगली बार चाइनीज खाना खाएंगे तो यह जरूर पता होगा कि अलग स्वाद किस कारण से आ रहा है।

अजीनोमोटो

अजीनोमोटो का इस्तेमाल चाइनीज खाने में आमतौर पर किया जाता है।

अजीनोमोटो के फायदे (Benefits Of Ajinomoto in hindi)

हालांकि आपने इसके नुकसान के बारे में ज्यादा सुना है लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं। लेकिन आपको यह भी बता दें कि यह फायदे सेहत से जुड़े हुए कम ही हैं इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करें। इसके फायदे से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद –

जब भी हम कोई नई डिश ट्राई करते हैं तो सबसे पहले उसमें क्या देखते हैं? अधिकतर लोगों का जवाब होगा- स्वाद। तो अजीनोमोटो भी यही काम करता है। होटल के चाइनीज खाने में जो आपको ‘अलग’ स्वाद मिलता है वो अजीनोमोटो के कारण आता है। अजीनोमोटो का स्वाद ही इसकी सबसे बड़ी ताकत है जिससे हर खाने का स्वाद दो गुना हो जाता है। अंतरराष्ट्रीय डिश में भी अजीनोमोटो (एमएसजी) का इस्तेमाल किया जाता है।

प्राकृतिक रूप में अजीनोमोटो –

अजीनोमोटो या एमएसजी या मोनोसोडियम ग्लूटामेट को कई प्राकृतिक स्रोतों से भी लिया जा सकता है जैसे कि सी -फूड, टमाटर, परमेसन चीज़, मशरूम आदि। अगर आपको मोनोसोडियम का सेवन करना ही है तो प्राकृतिक रूप से भी कर सकते हैं।

अजीनोमोटो का उपयोग (Ajinomoto uses)

1. अजीनोमोटो 1908 में एक ब्रांड के रूप में व्यावसायिक तौर पर आया, किन्तु आज दुनिया के हर कुक खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है.

2. एमएसजी का इस्तेमाल सुरक्षित माना गया है, लेकिन इसको लेकर कुछ ग़लतफ़हमी भी है जो कि वैज्ञानिक रूप से अभी प्रमाणित नहीं हुई है| इसका इस्तेमाल सब्जियों के मसाले में किया जाता है.

3. इसका उपयोग विशेष रूप से चायनीज़ खाने में किया जाता है| यदि किसी सामान्य या चायनीज़ खाने को स्वादिष्ट बनाना है तो लोग इसका इस्तेमाल करते है| चायनीज़ भेल बनाने की रेसिपी यहाँ पढ़ें.

4. चायनीज़ खाने जैसे नूडल्स, सूप आदि कई प्रकार के खाने के व्यंजन में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

अजीनोमोटो के नुकसान (Ajinomoto Side Effects)

एमएसजी का इस्तेमाल पहले चीन की रसोई में होता था, लेकिन अब ये धीरे धीरे हमारे भी घरों की रसोई में अपना पैठ बना चूका है| अपने समय को बचाने के लिए जो हम 2 मिनट में नुडल्स को तैयार कर ग्रहण करते है| इस तरह के अधिकांशतः खाद्य पदार्थो में यह पाया जाता है जो धीरे धीरे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते है.

अजीनोमोटो

1. इसका स्वाद नमक की तरह होता है इसलिए कहा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग अजीनोमोटो का सेवन ना करें।

2. अधिक मात्रा में अजीनोमोटो का सेवन करने से आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक होता है।

3. अधिकतर पेक्ड फूड में अजीनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मोटापा बढ़ने के आसार ज्यादा हो जाते हैं।

4. खासकर बच्चों को अजीनोमोटो का सेवन कम से कम करना चाहिए।

5. दिल की बीमारी से गुजर रहे लोगों को भी अजीनोमोटो का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. अधिक मात्रा में रेगुलर अजीनोमोटो का सेवन करने से माइग्रेम की दिक्कत हो सकती है।

Is Ajinomoto Harmful?

YES, it is.

अजीनोमोटो का हानिकारक प्रभाव (Aginomoto Harmful Effects)

इसके इस्तेमाल को जहाँ सुरक्षित माना गया है वही इसको खाने से कुछ हानिकारक प्रभाव भी पड़ते हैं जैसे कि –

बाँझपन

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योकि ये महिला और बच्चे के बीच भोजन आपूर्ति में बाधक बन सकता है. साथ ही यह मस्तिष्क के नयूरोंस पर भी बुरा प्रभाव डालता है यह शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है जिस वजह से रक्तचाप बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही पैरों में सूजन की भी समस्या होने लगती है.

माइग्रेन –

इस से युक्त खाद्य पदार्थो का अगर नियमित सेवन किया जाये तो यह माइग्रेन पैदा कर सकता है जिसको हम अधकपाली भी कहते है. इस बीमारी में आधे सिर में हल्का हल्का दर्द होते रहता है.

सीने में दर्द

अजीनोमोटो का सेवन करने से अचानक सीने में दर्द, धड़कन का बढ़ जाना और ह्रदय की मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है.

मोटापा बढ़ना –

एमएसजी के अधिक सेवन से मोटापे के बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है हमारे शरीर में मौजूद लेप्टिन हॉर्मोन, हमे भोजन के अधिक सेवन को रोकने के लिए हमारे मस्तिष्क को संकेत देते है. अजीनोमोटो के सेवन से ये प्रभावित हो सकता है जिस वजह से हम ज्यादा भोजन कर जल्द ही मोटापे से ग्रस्त हो सकते है.

बच्चों के लिए हानिकारक –

एमएसजी यानि अजीनोमोटो युक्त खाद्य पदार्थो को बच्चों को बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए. अजीनोमोटो का प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर अलग अलग होता है| अगर किसी भी व्यक्ति को इसको खाने के बाद इस तरह के कोई भी लक्षण न दिखे, तो उनके लिए इसका सेवन सुरक्षित है और वो इससे बने खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते है.

किसी भी चीज का अधिक सेवन हमे लाभ पहुंचाने के बदले नुकसान ही पहुंचाते है| इस का भी जरुरत से ज्यादा या लगातार इस्तेमाल किसी अति संवेदनशील व्यक्ति को नुकसान पंहुचा सकता है| इसलिए जब भी आप इसका सेवन करें ऊपर वर्णित लक्षण दिखने पर इसका सेवन बंद कर दे और डॉ. से परामर्श ले.

Ask anything to vikas

    List of Products

    Learning

    Latest Post from Blog

    0 0 votes
    Article Rating
    Subscribe
    Notify of
    2 Comments
    Newest
    Oldest Most Voted
    Inline Feedbacks
    View all comments

    […] दांत कमजोर हैं, तो कलौंजी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। ओरल हेल्थ के लिए आप […]

    Megha Jain
    2 years ago

    Nyc article about ajinomoto and there benefits are too good

    2
    0
    Would love your thoughts, please comment.x
    ()
    x